Ticker

6/recent/ticker-posts

Aadhar card Update करें जैसे नाम पता, जन्म तिथि, और Other details ऑनलाइन Update करें

Aadhar card Update करें जैसे नाम पता, जन्म तिथि, और Other details ऑनलाइन Update करें                   

आधार कार्ड पर कौन-कौन से details update किए जा सकते हैं?

Aadhar card धारक आधिकारिक एसएसयूपी Portal का उपयोग करके आधार कार्ड details online अपडेट कर सकते है


भारत में, Aadhar card एक नागरिक की पहचान करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है।  Voter ID Card, पैन कार्ड और अन्य जैसे अपने साथियों के विपरीत, Aadhar card कई उद्देश्यों को पूरा करता है। यह एक भारतीय नागरिक के लिए पहचान की प्रमाण के रूप में कार्य करता है! 


जिसमें उसकी जन्म तिथि, पता और अन्य विवरण शामिल हैं।  विभिन्न आधिकारिक कार्य करने के लिए आधार कार्ड को किसी के फोन नंबर, बैंक आदि से भी जोड़ा जा सकता है।  आधार के महत्व को देखते हुए, किसी व्यक्ति के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उसके पास कार्ड पर मौजूद सभी विवरण सही हैं।  यदि नहीं, तो व्यक्ति को उन्हें यथाशीघ्र अद्यतन करना आवश्यक है।


भारतीय पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड एक तरह का यह एक दस्तावेज है। आधार  कार्ड में नाम, जन्म तिथि, लिंग और पता जैसे पहचान दस्तावेज पर सामान्य Details के अलावा व्यक्ति के Fingerprint और आईरिस जैसे biometric क्रेडेंशियल होते हैं।


आधार कार्ड पर कौन-कौन से details update किए जा सकते हैं?


जनसांख्यिकीय विवरण में नाम, पता, जन्म तिथि/आयु, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, संबंध स्थिति और सूचना साझा करने की सहमति शामिल है।  UIDAI की वेबसाइट के अनुसार बायोमेट्रिक विवरण जैसे आईरिस, उंगलियों के निशान और चेहरे की तस्वीरों को अपडेट किया जा सकता है।


आधार कार्ड में नाम, पता, लिंग, other details ऑनलाइन कैसे अपडेट करें


अपने आधार कार्ड के विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, वेबसाइट पर जाने  के लिए व्यक्ति को पहले अपने फोन नंबर को लिंक करना होगा।  यदि फोन नंबर लिंक है, तो प्रक्रिया शुरू करने के लिए पोर्टल https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जा सकते हैं।  यूआईडीएआई वेबसाइट कहती है, "स्वयं सेवा ऑनलाइन मोड निवासियों को पता अपडेट प्रदान करता है जहां निवासी सीधे Portal पर अपडेट अनुरोध कर सकते हैं।

आधार कार्ड में नाम, पता, लिंग, other details ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

होमपेज पर, व्यक्ति को काम करने के लिए 'आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आगे लिंक पर क्लिक करना होगा।  यहां, किसी को अपने मोबाइल फोन पर भेजे गए आधार नंबर और ओटीपी के साथ पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।  एक को अपना आधार नंबर भरना होगा।  वहां से, उपयोगकर्ता को 'ओटीपी भेजें' विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा।  इसे भरने के बाद आगे बढ़ने के लिए Captcha को Verify करना होगा।


एक बार ऐसा करने के बाद, उपयोगकर्ता को जनसांख्यिकी डेटा अपडेट करें' विकल्प का चयन करना होगा और वहां से, अगले पृष्ठ पर प्रासंगिक विकल्पों का चयन करना होगा। इस चरण में, कोई भी उस विवरण को चुन सकता है जिसे वह आधार कार्ड में बदलना चाहता है। एक बार यह हो जाने के बाद, आगे बढ़ें' विकल्प पर क्लिक करें।  इस पृष्ठ पर, प्रासंगिक परिवर्तन करने की आवश्यकता है।  


इस प्रक्रिया के दौरान कोई भी नाम, ईमेल पता, पता लिंग और अन्य बदल सकता है। प्रासंगिक विवरण भरने के बाद, 'आगे बढ़ें' विकल्प पर क्लिक करें।  अगले पृष्ठ पर, उपयोगकर्ता को आगे बढ़ने के लिए समर्थित पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेज़ की एक सॉफ्ट कॉपी अपलोड करने की आवश्यकता है। समर्थित पीओए दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। पीओए के रूप में कोई भी अपने वोटर आईडी, पैन नंबर, जन्म प्रमाण पत्र, बिजली बिल और कई अन्य दस्तावेजों का उपयोग कर सकता है।



यह सब हो जाने के बाद यूजर को सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, वह किए गए परिवर्तनों का पूर्वावलोकन भी ले सकता है। यूआईडीएआई उपयोगकर्ता को एक अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) भेजेगा जिसके उपयोग से वह आधार कार्ड अद्यतन प्रक्रिया की स्थिति की जांच कर सकता है!



इसे भी पढ़ें 

आज ही अपना पीवीसी आधार कार्ड बनवाएं

आधार कार्ड विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, जैसे सरकारी योजनाएं, बच्चे का प्रवेश।  इसका उपयोग पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जाता है। 

Post a Comment

0 Comments